INDEX

Friday, July 14, 2023

Past Simple Sentences Exercise 1 (Hindi and English Sentences)

 PAST TENSE SENTENCES WITH (HINDI AND ENGLISH)

 Past Simple Sentences Exercise 1 (Hindi and English Sentences)- Practice these sentences.


वह कल कक्षा में नहीं पहुंची। (She didn’t turn up for the class yesterday.)

वह रात में देर से घर पहुंची। (She got home late last night.)

फिल्म उम्मीदों के मुताबिक नहीं रही। (The movie didn’t live up to the hype.)

उसने मेरे साथ धोखा किया। (He cheated on me.)

मैं जमीन पर गिर गया। (I fell down on the floor.)

मुझे बाथरूम में फिसला। (I slipped in the washroom.)

मैं तुम्हारे कारण देरी हुआ। (I got late because of you.)

उसे बिलकुल भी याद नहीं रहा। (It slipped my mind altogether.)

तुमने मेरे शब्दों को पकड़ लिया। (You took my words.)

उसने मुझे गलत समझा। (He misunderstood me.)

उसने मुझसे झूठ बोला। (He lied to me.)

उसे एक दुर्घटना का सामना करना पड़ा। (He met with an accident.)

उसने सबकुछ बिगाड़ दिया। (He screwed everything.)

वह अपना गुस्सा मुझ पर निकाली। (She took her anger out on me.)

वह चाय की बजाय कॉफ़ी पसंद करती थी। (She preferred coffee rather than tea.)

उसने कमरे से निकलने की अनुमति ली। (He took permission for leaving the room.)

रघव ने बिल का भुगतान नकदी में किया। (Raghav paid the bill in cash.)

तुम्हें वहां पहुंचने में कितना समय लगा? (How long did it take you to get there?)

मुझे सिर्फ एक महीने में अंग्रेजी सीखने में लगा। (It took me just a month to learn English.)

तुम्हारा कॉल सफल नहीं हुआ। (Your call didn’t get through.)

मैं कभी झूठ नहीं बोला। (I never lied.)

क्या तुमने इन आंकड़ों की पुष्टि की? (Did you double-check these figures?)

मुझे समय नहीं मिला। (I didn’t get time.)

मुझे इसका समझ नहीं आया। (I didn’t get it.)

कौन दरवाजे पर दसका? (Who knocked at the door?)

तुम क्यों झूठ बोले? (Why did you lie?)

तुमने कितने पैसे उधार लिए? (How much money did you borrow?)

मैंने खुल कर बात की। (I spoke my mind.)

उसने तुम्हारे दिमाग को बदल दिया। (He poisoned your mind.)

उसने मेरे कहने के विपरीत कार्रवाई की। (He did the opposite of what I told him.)

तुमने उस व्यक्ति को कैसे जान लिया? (How did you get to know that person?)

मैं आश्चर्यचकित हूँ कि वह ऐसी चीज़ करेगी। (I am surprised that she did such a thing.)

वह दंत में दर्द होने के बावजूद दंत चिकित्सक के पास जाना नहीं चाहता था। (He didn’t want to go to the dentist, though he had a toothache.)

उसने IELTS परीक्षा के लिए उपस्थित हुई। (She appeared for the IELTS exams.)

तुम कितने बजे आए? (What time did you come?)

तुम्हें यह तुम्हें कितने का पड़ा? (How much did it cost to you?)

तुम्हारी परीक्षा में तुमने कितने अंक प्राप्त किए? (How much did you score in your exam?)

क्या उसने तुम्हारे बारे में कुछ कहा? (Did he say anything about you?)

मुझे तुम्हें चोट पहुंचाने का इरादा नहीं था। (I didn’t mean to hurt you.)

मैंने उसे उस तरह का कुछ भी नहीं बताया। (I didn’t tell him anything of that sort.)

मुझे उसे बिलकुल पहचान नहीं पड़ी। (I didn’t recognize him at all.)

यह मेरे ध्यान को आकर्षित किया। (It caught my attention.)

उसने मुझे मुर्ख बनाया। (He made a fool out of me.)

मुझे समय का पता नहीं चला। (I lost track of time.)

दुर्घटना कैसे हुई? (How did the accident happen?)

तुम मेरे साथ खड़े नहीं होना चाहते थे, फिर भी? (Why didn’t you stand by me?)

वापसी में इतना समय क्यों लगा? (Why did it take so long to get back?)

तुम्हें इतना समय क्यों लगा? (Why did it take you so long?)

मुझे तुम्हें बताना नहीं चाहिए था, लेकिन यह तुम्हारी गलती है। (I didn’t want to tell you, but it's your fault.)

मुझे चोरी नहीं करनी थी, लेकिन मैंने तुम्हारी बातें सुन ली। (I didn’t mean to eavesdrop, but I overheard you.)

मुझे जानना है कि उसने ऐसा क्यों किया। (I want to know why he did that kind of thing.)

वे एक साल पहले अलग हो गए। (They split up a year ago.)

मैंने उसके साथ सभी संबंध काट दिए। (I cut off all ties with her.)

तुम मुझे पिछले दिन की तरह धोका मत देना। (Don’t let me down like you did the other day.)

मैं उसके द्वारा किये गए कार्यों के लिए ज़िम्मेदार नहीं हूँ। (I am not responsible for what he did.)

मैंने कल रात को जल्दी सो गया। (I slept early last night.)


No comments:

Post a Comment

FROG hard work

  Once upon a time there was a deep hole in the center of the village. 5 frogs slipped into it and tried to jump out, but they failed again ...